जानिए, पायरिया के लक्षण और घरेलू इलाज

जानिए, पायरिया के लक्षण और घरेलू इलाज

सेहतराग टीम

आज कल कई तरह की समस्या होती है। उनमें से कई सामान्य होते हैं तो कई काफी तकलीफदायक होते हैं। उन्हीं में एक स्किन और दांतों की भी समस्या होती है। ये दोनों समस्या हमारे लापरवाही की वजह से होते हैं। कई बार तो हमारी लापरवाही दांतों को गंभीर समस्या में डाल देते हैं। हम रोजाना ठीक ढ़ंग से ब्रश नही करते हैं तो वो पायरिया जैसी समस्याओं को जन्म देता है। उसके बाद पायरिया के कारण मसूड़ों में खून आना, दांतों में दर्द, मुंह से बदबू के साथ-साथ कई बार दांत टूटने की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए महंगी से महंगी दवाओं का सेवन करते है। लेकिन आप चाहे तो घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

पढ़ें- चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने मे आज भी खास माने जाते हैं ये घरेलू उपाय

पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स के अलावा एंटीऑक्सीडेंट,  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जानिए हल्दी का कैसे इस्तेमाल करके पायरिया की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

पायरिया के लक्षण

  • मसूढ़ों में सूजन और लाली।
  • दांतों के बीच खाली जगह।
  • सांस में बदबू आना
  • दांतों का हिलना।
  • मसूढ़ों और दांतों में पस का जमा होना।
  • दांतों और मसूढ़ों से खून आना।

पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए ऐसे करे हल्दी का इस्तेमाल

  • एक बाउल में थोड़ा सा सरसों का तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह-शाम मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से अच्छी प्रकार मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। 
  • एक बाउल में त्रिफला, हल्दी, सेंधा नमक और सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मसूड़ों की धीरे-धीरे मसाज करते हैं। इसके बाद कुल्ला कर लें। इससे आपको लाभ मिलेगा

इसे भी पढ़ें-

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।